PM मोदी ने जिस गुफा में गुजारी रात, वहां की लग्जरी सुविधाएं जानकर हैरान रह गए लोग

लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण का प्रचार खत्म होने के बाद पीएम मोदी केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की यात्रा पर हैं. वह सबसे पहले केदारनाथ पहुंचे. इसके बाद रात भर वह एक गुफा में रहे. गुफा से पीएम मोदी की एक तस्वीर सामने आई. इस तस्वीर में वह तपस्या की मुद्रा में बैठे नजर आए.

ये गुफा केदारनाथ मंदिर से लगभग एक किलोमीटर दूर बाईं ओर पहाड़ी पर बनाई गई है. बता दें कि इसे बनाने का काम इसी साल अप्रैल में शुरु हुआ था. करीब साढ़े आठ लाख रुपए का खर्च कर यह गुफा बनाया गया है. इस गुफा का नाम रुद्र गुफा है. वैसे तो यह कहने के लिए गुफा है लेकिन यहां की लग्जरी सुविधाएं जानकर हर कोई हैरान रह गया है.

बता दें कि गुफा का निर्माण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने किया है. खास बात यह है कि इसे आम लोग भी बुक करा सकते हैं. इसकी एक रात की बुकिंग राशि 990 रुपए है. कोई भी शख्स इसे तीन दिनों से ज्यादा के लिए बुक नहीं करा सकता.

गुफा में लग्जरी सुविधाएं दी गई हैं. यहां बेड, शौचालय, बिजली, टेलिफोन आदि की सुविधा मौजूद है. गुफा में सुबह की चाय, नाश्ता और दोपहर तथा रात के लिए स्वादिष्ट खाने का भी इंतज़ाम है. इन सुविधाओं के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ते हैं. यहां जरूरत पड़ने पर सहायक को बुलाने के लिए एक घंटी लगाई गई है. पीएम मोदी की सुरक्षा के मद्देनज़र गुफा में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे.

gmvnl.in पर जाकर आप इस गुफा की बुकिंग कर सकते हैं. बता दें कि केदारनाथ में ऐसी ही पांच गुफाओं का निर्माण होना है. अभी फिलहाल ट्रायल के तौर पर एक ही बनाई गई है. पीएम मोदी से पहले महाराष्ट्र के जय शाह नाम के एक शख्स ने इस गुफा में तीन दिन गुज़ारे थे. इसके बाद इस गुफा में समय बिताने वाले पीएम मोदी दूसरे व्यक्ति हैं.