‘अभिनंदन का सपोर्ट, मोदी को बताया अच्छा PM’, Viral दावे का सच?

    क्या भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने भारतीय जनता पार्टी को सपोर्ट करने का ऐलान किया है? क्या उन्होंने पहले चरण के चुनाव में बीजेपी को वोट किया है? क्या अभिनंदन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है और कांग्रेस पार्टी पर सवाल उठाए हैं? ये सवाल इसलिए क्योंकि फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अभिनंदन से जुड़ा एक मैसेज वायरल हो रहा है. वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि अभिनंदन ने ऐसा किया है. लेकिन क्या है इस वायरल दावे की सच्चाई, आइए जानते हैं… (फोटो- Social Media/Viral)

    फेसबुक और ट्विटर पर एक फोटो वायरल की जा रही है. इस फोटो के साथ लगभग एक ही बात कई जगह लिखी गई है. वायरल मैसेज इस प्रकार है- “विंग कमांडर अभिनंदन जी ने खुलेआम बीजेपी का समर्थन किया है और वोट भी डाला है मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए और इनका कहना है कि वर्तमान में मोदी जी से अच्छा प्रधानमंत्री कोई दूसरा नहीं हो सकता. कांग्रेसियों तुम किसी जवान को जिंदा वापस ना ला सके.”

    बता दें कि 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान पर की गई जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान क्रैश हो गया था. उन्होंने पाकिस्तानी क्षेत्र में लैंडिंग की थी. इसके बाद पाकिस्तान की सेना ने उन्हें पकड़ लिया था.

    हालांकि, अभिनंदन को हिरासत में लिए जाने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें छोड़े जाने का ऐलान किया था. घटना के 2 दिन बाद ही एक मार्च को अभिनंदन को पाकिस्तान ने रिहा कर दिया था. अभिनंदन की रिहाई का भारत में काफी जश्न मनाया गया था.

    भारत ने कहा था कि अभिनंदन ने अपने मिग विमान ने पाकिस्तान के F16 विमान को मार गिराया था. इसके बाद अभिनंदन को भारत में हीरो के तौर पर देखा जाने लगा था.

    अभिनंदन की मूंछें भी काफी लोकप्रिय हो गई थीं. देशभर के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी खबरें आई थी कि लोग अपनी मूंछें अभिनंदन की तरह रखना चाह रहे हैं.

    तो सवाल है कि क्या वाकई में अभिनंदन ने बीजेपी को सपोर्ट करने का ऐलान किया है. या कोई उनकी छवि का सोशल मीडिया पर गलत इस्तेमाल कर रहा है.

    सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे फोटो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि अभिनंदन की असल फोटो और वायरल फोटो में काफी अंतर है. वायरल फोटो में दिख रहे व्यक्ति की अभिनंदन की तरह मूंछें जरूर है, लेकिन उसके चेहरे में कई चीजें भिन्न हैं.

    वहीं, विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने भारतीय वायुसेना में 26 मार्च 2019 को ड्यूटी ज्वाइन कर ली थी. हालांकि, ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद उन्होंने 4 हफ्तों के लिए सिक लिव लिया था. भारतीय वायुसेना के नियमों के मुताबिक, सेवा में रहते हुए वे किसी भी राजनीतिक पार्टी से नहीं जुड़ सकते और न ही उनके लिए अपील कर सकते हैं.

    ऐसे में ये स्पष्ट होता है कि अभिनंदन के नाम पर फर्जी मैसेज और तस्वीर वायरल किया जा रहा है. हालांकि, इससे पहले भी अभिनंदन के नाम पर सोशल मीडिया पर फर्जी मैसेज वायरल करने की कोशिश की गई थी.

    पिछले महीने भारतीय वायु सेना ने आधिकारिक तौर से कहा था कि अभिनंदन का कोई रियल अकाउंट सोशल मीडिया पर नहीं है, लेकिन कई फेक अकाउंट बनाकर फर्जी मैसेज फैलाए जा रहे हैं.

    बता दें कि पाकिस्तान द्वारा छोड़े जाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने वाघा बॉर्डर से भारत में एंट्री ली थी. वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन के लिए भारतीयों ने खूब जश्न मनाया था.

    बता दें कि भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक में पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश को ट्रेनिंग कैंप को भी तबाह कर दिया गया था. इसके बाद पाकिस्तान ने अगले दिन यानी 27 फरवरी को अपनी वायुसेना का सबसे घातक लड़ाकू विमान एफ-16 को भारत भेजा था.

    अभिनंदन जब तक दुश्मन की गिरफ्त में रहे, देश के करोड़ों लोग हर पल उनकी सुरक्षित वापसी की दुआ करते रहे थे.

    लड़ाकू विमान पर सवार अभिनंदन ने Vympel R-73 मिसाइल से पाकिस्तान के F16 फाइटर जेट पर वार किया था. हालांकि, हमला करने के बाद उनका विमान भी क्रैश हो गया था.